महिला एकता एसएचजी फेडरेशन के लिए कौशल विकास उन्नयन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

Skill Development up gradation Training Program for Women Unity SHG Federation

केंद्र सरकार के पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय के तहत महिला एकता एसएचजी फेडरेशन के लिए कौशल विकास उन्नयन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

31 DEC 2021

महिला एकता एसएचजी महासंघ (डब्ल्यूयूएसएफ) द्वारा चोथे गांव, चुराचांदपुर, मणिपुर में प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। एमएसएमई विकास संस्थान (डीआई), इंफाल, मणिपुर के सहयोग से कौशल विकास उन्नयन प्रशिक्षण कार्यक्रम और क्षमता निर्माण प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। केंद्र सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय के तहत एमएसएमई विकास संस्थान के निदेशक श्री थोंगखोलुन बैट द्वारा छोटे गांव में प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। मर्सी एसएचजी डिमडेलॉन्ग गांव ने बैठक का संचालन किया।

nr-1.jpg

एमएसएमई विकास संस्थान के निदेशक श्री थोंगखोलुन बैट द्वारा एक ही समय में प्रसंस्करण इकाई और प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में चोथे गांव के प्रमुख श्री थोजात्रा चोथे, चर्च के बुजुर्गों, सीडीसीआरएमएस चुराचांदपुर के अधिकारी और एसएचजी फेडरेशन ने भाग लिया।

राज्य के वस्त्र मंत्रालय के तहत बुनकर सेवा केंद्र के परामर्श से लगभग तीन महीने का प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा, जो जनवरी 2022 के 2 सप्ताह के लिए शुरू होगा। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि एसएचजी के बीच आय बढ़ाने के लिए वस्त्र क्षेत्र का किस प्रकार तेजी से विकास हो सकता है। उन्होंने कहा कि बुनाई, सिलाई, प्रशिक्षण सह उत्पादन केंद्र के लिए प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा और एफपीओ के रूप में वित्तीय प्रबंधन एवं कार्य प्रणाली के बारे में भी शिक्षित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.