प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की

PM Modi’s Meeting with the United States Congressional Delegation

13 NOV 2021

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सीनेटर जॉन कॉर्निन के नेतृत्व में अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की, जिसमें सीनेटर माइकल क्रेपो, सीनेटर थॉमस ट्यूबरविले, सीनेटर माइकल ली, कांग्रेस के सदस्य टोनी गोंजालेस तथा जॉन केविन एलिजे सीनियर शामिल थे। सीनेटर जॉन कॉर्निन भारत तथा भारतीय अमेरिकियों पर सीनेट कॉकस के सह-संस्थापक तथा सह-अध्यक्ष हैं।

कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने बड़ी और विविध जनसंख्या की चुनौतियों के बावजूद भारत में कोविड स्थिति के उत्कृष्ट प्रबंधन पर गौर किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की लोकतांत्रिक प्रकृति पर आधारित लोगों की भागीदारी ने पिछले एक सदी की सबसे बुरी महामारी के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

प्रधानमंत्री ने भारत-अमेरीका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को प्रगाढ़ बनाने में अमेरीकी कांग्रेस के निरंतर समर्थन और रचनात्मक भूमिका, जो साझे लोकतांत्रिक मूल्य़ों पर आधारित है, की सराहना की।

दक्षिण एशिया और भारत प्रशांत क्षेत्र से संबंधित विषयों सहित परस्पर हितों के क्षेत्रीय मुद्दों पर गर्मजोशीपूर्ण और स्पष्ट चर्चा हुई। प्रधानमंत्री और आगंतुक शिष्टमंडल ने दोनों रणनीतिक साझीदारों के बीच रणनीतिक हितों के बढ़ते सामंजस्य पर चर्चा की तथा वैश्विक शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सहयोग को और बढ़ाने के प्रति इच्छा व्यक्त की।

प्रधानमंत्री ने द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने तथा आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन एवं महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों के लिए भरोसेमंद आपूर्ति श्रृंखलाओं जैसे समसामयिक वैश्विक मुद्दों पर सहयोग को सुदृढ़ बनाने की संभावना पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.