भारत और वियतनाम के बीच 13वां रक्षा संवाद

13th India-Vietnam Defence Security Dialogue

12 JAN 2021

आपसी रक्षा सहयोग को मजबूत बनाने के उद्देश्य से भारत और वियतनाम के बीच  13 वीं रक्षा वार्ता आयोजित की गई। इस​ द्विपक्षीय वार्ता में भारत की ओर से रक्षा सचिव डॉक्टर अजय कुमार और वियतनाम की ओर से वहां के उप रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल गुएन चिन विन्ह ने भाग लिया। वर्चुअल रूप से आयोजित इस बैठक में दोनों ने कोविड महामारी के कारण सीमित हो गए अवसरों के बावजूद मौजूदा रक्षा सहयोग की स्थितियों पर संतोष व्यक्त किया।

रक्षा सचिव और वियतनाम के उप रक्षामंत्री ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और  वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुक के बीच दिसंबर 2020 में संपन्न हुए वर्चुअल शिखर सम्मेलन के परिणामस्वरुप तैयार की गई कार्ययोजना पर विचार-विमर्श किया। इसमें रक्षा सहयोग के नए क्षेत्रों  पर भी चर्चा की गई।

उन्होंने दोनों देशों के बीच बढ़ते रक्षा संबंधों पर संतोष व्यक्त किया। दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के लिए की गई विभिन्न पहलों की प्रगति की समीक्षा की और व्यापक रणनीतिक साझेदारी  के तहत सशस्त्र बलों के बीच आगे सहयोग बढ़ाने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की। दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि हाल के दिनों में दोनों देशों ने रक्षा उद्योग और प्रौद्योगिकी सहयोग में उल्लेखनीय प्रगति की है और इस क्षेत्र में और भी अधिक सहयोग के लिए तत्पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.